चिप्स और चॉकलेट जैसी चीजें खाने का मन बार-बार करे, तो समझें कि शरीर में है इन तत्वों की कमी

चिप्स और चॉकलेट जैसी चीजें खाने का मन बार-बार करे, तो समझें कि शरीर में है इन तत्वों की कमी

सेहतराग टीम

आज के समय में हमें कई ऐसी चीजें खाने की इच्छा होने लगती है जिसका ज्यादा सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। उन्हीं में एक है चॉकलेट और चिप्स की आदत जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसकी आदत बच्चे और बड़े दोनों लोगों को हो सकती है। वैसे हम इसे आम इच्छा मानकर इस पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन ये हमारे लिए खतरनाक होता है। दरअसल ये सिर्फ इच्छाएं नहीं हैं बल्कि इनके माध्यम से शरीर हमसे बहुत कुछ कहने की कोशिश करता है जो कि हम शायद समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम ये समझ पाएं कि शरीर हमें किन आवश्यकताओं के बारे में बता रहा है।

पढ़ें- ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

बाहरी चीजों की बजाय ये लें

यदि अचानक ही आपको भी ब्रेड और पास्ता खाने का मन करने लगता है तो आपका शरीर यह संकेत दे रहा है कि उसे प्रोटीन और नाइट्रोजन की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में आप अस्वस्थ खाने की बजाय फलियों का सेवन कर सकते हैं। दालों, चिया सीड्स और मछली से भी इनकी पूर्ति की जा सकती है। बार-बार यदि तला-गला खाने का मन करता है तो यह कैल्शियम की कमी का भी संकेत हो सकता है। इसके लिए आप पनीर और दूध का सेवन कर सकते हैं। 

क्लोराइड- सिलिकॉन की कमी

विशेषज्ञों ने खाने की ऐसी कभी भी अचानक ही होने वाली इच्छा के विषय में शरीर में होने वाली कमी के बारे में बताया है और इसकी पूर्ति के लिए सेहतमंद विकल्प भी सुझाए हैं। जैसे कि यदि चिप्स खाने की इच्छा है तो शरीर में क्लोराइड-सिलिकॉन की कमी है, मीठे का मन करे तो क्रोमियम-फॉस्फोरस लेना जरूरी है। इनके लिए कई सारे स्वस्थ विकल्प भी हैं। 

मैग्नीशियम की जरूरत

ऑस्ट्रेलियाई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स एलिसा और डेनी के मुताबिक जब हमारे शरीर को मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है तो शरीर को अचानक चॉकलेट खाने की अचानक ही इच्छा होने लगती है। शरीर का शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर संतुलित रहे इसलिए मैग्नीशियम बहुत आवश्यक है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूखे मेवे, फल खाए जा सकते हैं। 

क्रोमियम और फोस्फोरस की कमी को इस तरह करें पूरा

कभी-कभी अचानक मीठी गोलियां, शीतल पेय और मीठे व्यंजन खाने की बहुत ज्यादा इच्छा होने लगती है तो इसका अर्थ यह होता है कि शरीर को क्रोमियम, ट्रिप्टोफेन और फॉस्फोरस की जरूरत लग रही है। इसे पूरा करने के लिए आप अंगूर, शकरकंद और चीज़ खा सकते हैं। नट्स, गहरी हरी सब्जियां और अंकुरित साबुत अनाज से भी इन तत्वों की कमी दूर हो सकती है। क्रोमियम से मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है।

चिप्स खाने का मन हो तो ये करें

यदि आपको चिप्स खाने का मन बहुत अधिक होता है तो शरीर में क्लोराइड और सिलिकॉन की कमी हो सकती है। इसकी जगह आप आराम से काजू खा सकते हैं। शरीर में क्लोराइड की पर्याप्त मात्रा होना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है। इसके अलावा सिलिकॉन हमारी त्वचा, बाल और नाखूनों की नई कोशिकाओं की बढ़ोतरी के लिए बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-

लंबी उम्र के साथ सेहतमंद रहना है, तो सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें: शोध

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।